बिहार

सीताराम विवाहोत्सव: आज मिथिला नगरिया निहाल सखिया, चारों दूल्हा में बड़का कमाल सखिया


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शेखपुराएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक

मेहूंस गांव के माँ माहेश्वरी मंदिर में आयोजित दो दिवसीय सीताराम विवाहोत्सव के दूसरे व अंतिम दिन शनिवार की देर शाम निकली राम बारात में शामिल भक्तों के प्रभु श्रीराम के जय-जयकार से वातावरण गूंज उठा।

विवाहोत्सव कार्यक्रम के उपलक्ष्य में ‘शुक्रवार से चल रहे 24 घंटे के अष्टयाम की समाप्ति के बाद बारात निकली। मंगलगीत व भजन कीर्तन से वातावरण गुंजायमान रहा। माँ माहेश्वरी मंदिर में सुबह से ही दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही। वहीं, देर रात सादगी के साथ विवाह कीर्तन के साथ विवाहोत्सव संपन्न हुआ।

पालकी पर निकली बारात दक्षिण टोला ठाकुरवाड़ी परिसर से प्रारंभ होकर राजापुर आदि मार्गों का भ्रमण कर पुन:मंदिर परिसर पहुंची। इस दौरान जगह-जगह पर बारातियों का स्वागत किया गया। घर की छतों पर बारात निहार रही महिला व युवतियों ने जमकर पुष्प वर्षा की। इसे लेकर माँ माहेश्वरी मंदिर को सजाया गया था।

मेहूंस गांव की मां माहेश्वरी मंदिर में सादगी के साथ विवाह कीर्तन के साथ श्रीसीता-राम विवाहोत्सव संपन्न, मंदिरों में श्रद्धालुओं के साथ पुजारियों ने भगवान की भव्य पूजा-अर्चना

विवाहोत्सव पर नगर भ्रमण और भंडारा का आयोजन किया गया

माँ माहेश्वरी मंदिर प्रांगण में श्री सीताराम विवाह महोत्सव का आयोजन पंडित धनंजय उपाध्याय के नेतृत्व में किया गया। विवाह पंचमी को लेकर मंदिर प्रांगण में दो दिवसीय श्री सीताराम नाम महायज्ञ के बीच मंगलगीत व विवाह कीर्तन के साथ विवाहोत्सव संपन्न किया गया।

श्री राम जानकी की झांकी प्रस्तुत की गई एवं नगर भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहीं, माँ माहेश्वरी मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया था। मंदिर की खूबसूरती आकर्षण का केंद्र बनी थी।

वहीं, देर रात्रि तक मंदिर में राम जानकी की गूंज रही। वहीं, विवाह उत्सव को लेकर मेहूंस पुलिस भी मुस्तैद दिखे। इस अवसर पर मनोज कुमार, दीपक कुमार, मुकेश कुमार, आर्यन राज, दिवाकर सिंह, प्रभाकर सिंह, गोपेश कुमार आदि लोगों की उपस्थिति रही।

बरबीघा में भी धूमधाम से मनाया गया सीता-राम विवाह उत्सव

शनिवार को सत्य सनातन धर्मावलंबियों ने धूमधाम से भगवान श्री राम सीता का विवाह उत्सव मनाया। बरबीघा के कुछ घरों तथा प्रमुख धार्मिक स्थलों पर इस अवसर पर विवाह से संबंधित सभी प्रकार की रीति रिवाज और वैदिक कांडों का आयोजन किया गया।

जानकारी हो कि अगहन माह के शुक्ल पक्ष में पंचमी तिथि को भगवान श्री राम और सीता के विवाह का उत्सव, पूरे देश में सनातन धर्मावलंबी बनाते हैं। बरबीघा इलाके के महावीर चौक स्थित महावीर मंदिर में श्री राम सीता विवाह उत्सव मनाया गया।

बड़ी संख्या में हिंदू धर्म के लोग मौजूद थे। आयोजक हेड मास्टर संजय कुमार और सामाजिक कार्यकर्ता संजय सिंह, राजीव सिंह ने विवाह की पूरी तैयारी एवं निगरानी की। वहीं, कुटौत पंचायत के अहियापुर गांव में भी रामसीता विवाह का आयोजन किया गया था।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.