देश

Chhattisgarh: आदिवासी युवती का कमाल, नेशनल गेम्स के लिए हुईं सेलेक्ट; पहले कर चुकी हैं ये कारनामा


National Games 2022: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की एक आदिवासी लड़की ने कमाल कर दिया है. 28 साल की युवती एलिजाबेथ बेक (Elizabeth Beck) अपनी मेहनत और लगन से नेशनल गेम्स 2022 (National Games 2022) के लिए सेलेक्ट हो गई हैं. पैसे की कमी की वजह से उनकी ट्रेनिंग में भी दिक्कत आई, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और मेहनत करती रहीं. इस दौरान एलिजाबेथ बेक ने सरकार से मदद की अपील भी की. जान लें कि एलिजाबेथ बेक अपने राज्य छत्तीसगढ़ की बेस्ट साइकिलिस्ट बन चुकी हैं और अब वो नेशनल गेम्स में अपना हुनर दिखाएंगी.

नेशनल गेम्स में भाग लेंगी एलिजाबेथ

साइकिलिस्ट एलिजाबेथ बेक ने कहा कि उपकरण और पैसे की कमी के कारण प्रशिक्षण में समस्या होती है. क्या मुझे सिर्फ इसलिए खेलने की अनुमति नहीं है क्योंकि मैं गरीब हूं? राष्ट्रीय खेलों में भाग लेने वालों को अन्य राज्य में सरकार मदद करती है, लेकिन मैं अपने दम पर जा रही हूं. हमारे राज्य में ऐसा नहीं है. हमें अपने पैसे से वहां जाना पड़ता है. मैं वहां जीतने की पूरी कोशिश करूंगी. सरकार से अपील करें कि वह ध्यान दे, हमारी मदद करे.

27 सितंबर से नेशनल गेम्स की शुरुआत

बता दें कि नेशनल गेम्स इस बार गुजरात में होने जा रहे हैं. नेशनल गेम्स की शुरुआत 27 सितंबर से होगी और यह कार्यक्रम 10 अक्टूबर तक चलेगा. यह भारत का 36वां नेशनल गेम्स इवेंट होगा. नेशनल गेम्स प्रोग्राम में 36 अलग-अलग तरह के खेल खेले जाएंगे और इसमें करीब 7 हजार खिलाड़ी भाग लेंगे.

इन शहरों में आयोजित होंगे कार्यक्रम

जान लें कि नेशनल गेम्स 2022 का कार्यक्रम गुजरात के 6 शहरों में होगा. इन शहरों में अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, भावनगर और गांधीनगर का नाम शामिल है. नेशनल गेम्स 2022 में फील्ड हॉकी, फुटबॉल, वॉलीबॉल, टेनिस, खो-खो, कबड्डी और साइकिलिंग जैसे खेल आयोजित किए जाएंगे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम से राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ करेंगे. यह कार्यक्रम 27 सितंबर से 14 दिनों के लिए 10 अक्टूबर तक चलेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.